• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग

कैसे दूर करें बच्चों में इंजेक्शन का डर ?

Priya Garg
1 से 3 वर्ष

Priya Garg के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 23, 2020

कैसे दूर करें बच्चों में इंजेक्शन का डर
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चों को सुई या इंजेक्शन से डर लगना एक आम बात है। जन्म से लेकर 3 वर्ष तक की आयु तक बच्चों को अलग-अलग बीमारियों से बचाने के लिए इतने इंजेक्शन दिए जाते हैं की उनका डर और उनके लगने से होने वाला डर बच्चों पर हावी हो जाता है। ऐसे में वे इंजेक्शन लगवाने से दूर भागने लगते हैं। बहुत ज़रूरी होता है की बच्चों के इंजेक्शन के डर को दूर किया जाए।

बच्चों के इंजेक्शन के डर को दूर करने के तरीके/ Ways to Overcome Fear of Injection in Children in Hindi

बच्चों में इंजेक्शन के डर को दूर करने के कुछ सरल उपाय नीचे दिए गए हैं। अवश्य पढ़ें...

अपने बच्चे को बताएँ की वह स्ट्रॉंग है 

बच्चों के लिए ये आत्मविश्वास की कोई चीज़ उनके सामने छोटी-सी है और वो उससे आराम से जीत सकते हैं बहुत महत्वपूर्ण होता है। उन्हें एहसास दिलाएँ की छोटी-सी सुई का डर उनकी हिम्मत के आगे कुछ नही नहीं है। ये अपने बात को कुछ ऐसे कहें- ‘आप तो बहुत ब्रेव और स्ट्रॉंग हैं। सुई लगने में तो चींटी के काटने जितना दर्द होता है बस। इतना कम की पता ही नहीं चलता। आप झट से अपनी आँखें बंद करो तो आपको पता भी नहीं चलेगा।‘ उन्हें बताएं की ये दर्द सभी बच्चों को होता है पर वो सबसे ज़्यादा स्ट्रॉंग है।

सुई लगते समय दें कम ध्यान 

अगर हम किसी चीज़ की तरफ नहीं देखते तो उसे या उसके बारे में कुछ महसूस भी नहीं कर पाते। बच्चों को भी यही सीखाएं कोशिश करें की उनका ध्यान सुई का तरफ न हो। उनके हाथ में कोई खिलौना दें या उन्हें बातों में लगाकर उनका ध्यान कहीं ओर लेकर जाएँ।

किसी का हाथ पकड़ कर रखें 

छोटे बच्चों का डर दूर भगाने के लिए हम अक्सर उनका हाथ पकड़ लेते हैं। यही तरीका सुई लगते समय अपनाएं उनका हाथ पकड़ ले और उनके डर को दूर भागा दें। इंजेक्शन की सुई के डर का सबसे बड़ा कारण है कि हम इस छोटी सी सुई को घूर-घूरकर ऐसे देखते हैं। जिससे उसके लगने से होने वाले डर का एहसास बढ़ जाता है। उसकी तरफ न देखें। इस तरह इसका डर आपके मन से बिलकुल भी नहीं जायेगा। तो इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसकी तरफ देखे ही नहीं। जब आप इस तरफ नहीं देखेगें तो आपका ध्यान इस पर नहीं होगा और आपको दर्द न के बराबर होगा।

बच्चों को बताएं क्या हैं सुई लगाने के फायदे ? /Tell Children The Benefits of Injecting in Hindi

छोटे बच्चों को हर चीज़/काम को करने का कारण जानने में बहुत मज़ा आता है। बच्चों को ये भी बताएं की सुई लगाने से क्या फायदे होते है। वे हमेश हेलथी रहते है, उनको कोई बीमारी नहीं होती, वो स्ट्रॉंग बनती है आदि। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 07, 2019

mere bete KO tika lga h kda ho Gya h brf se sekai kiy bt shi nhi ho rha

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}