खाना और पोषण

क्या हैं पोषण युक्त हेल्थ ड्रिंक्स बच्चो के एग्जाम के लिए?

Sadhna Jaiswal
3 से 7 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 19, 2018

क्या हैं पोषण युक्त हेल्थ ड्रिंक्स बच्चो के एग्जाम के लिए

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे किसी भी कीमत पर किसी से पीछे नहीं होने चाहिए। बल्कि माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ ही हर गतिविधि में आगे लाना चाहते हैं। सबसे बड़ी समस्या तो परीक्षा के दिनों में होती है। बच्चों की परीक्षा को लेकर माता-पिता अपने तरफ से कोई चूक नहीं रखना चाहते फिर बाद खाने-पीने की ही क्यों ना हो। आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके बच्चे के परीक्षा(एग्जाम) में देने से उनका  दिमाग तेज करने में बहुत मदद करेंगे।

क्या बच्चों को पोषण से भरपूर हेल्दी ड्रिंक्स पिलाने से परीक्षा में फायदा होता है/ Choosing Healthy Drinks For Your Kids During Exam In Hindi

 

  1. अनार का जूस (Pomegranate juice) है फायदेमंद-- अनार औषधीय गुणों से भरपूर फल है। यह बच्चों के पूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार में भारी मात्रा में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट बच्चों के शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास भी करते हैं। अनार में पाया जाने वाला एंटीआॅक्सीडेंट सबसे ज्यादा ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। जो बच्चे नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करते हैं उनका दिमाग काफी तेज होता है।
     
  2. ऐलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) है काम की चीज-- ऐलोवेरा को अगर धरती का अमृत कहा जाए तो शायद अतिश्योक्ति नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐलोवेरा में इतने गुण होते हैं जो हमें आंतरिक रूप से फिट रखने के साथ ही बाहरी रूप से भी फिट रखता है। ऐलोवेरा में 10 तरह के विटामिन्स, 30 प्रकार के एंजाइम्स और काफी मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं। ये सभी चीजें बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। ऐलोवेरा का जूस पीने वाले बच्चों की मैमोरी बहुत तेज होती है। जिन बच्चों को भूलने की बीमारी होती है उनके लिए भी ऐलोवेरा का जूस बहुत फायदेमंद है। क्योंकि ऐलोवेरा के जूस का स्वाद बहुत अजीब होता है और यह अक्सर बच्चों को पसदं नहीं आता है। इसलिए जब भी इसे बनाएं इसमें थोड़ा अमरूद या लीची को भी मिलाएं।
     
  3. दिमाग तेज करने के लिए लाजवाब है चुकंदर का जूस(Beet juice) -- चुकंदर का जूस बच्चों में मानसिक शक्ति बढ़ाने के साथ ही कई अन्य तरह से भी फायदेमंद है। चुकंदर के जूस से त्वचा पर निखार तो आता ही है साथ ही चुकंदर का जूस दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे दिमाग की सेल्स मजबूत होती हैं। जिसके चलते बच्चों का आईक्यूलेवल काफी तेज होता है। यह जूस दिमाग तक जाने वाले रक्त प्रवाह को तेज करता है और साथ ही साथ शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है।
     
  4. शेक (Almond Shake)-- बादाम शेक में प्रोटीन, डोपेमाइन होता है ,यह दिमाग को तेज करता है। डार्क चॉकलेट शेक में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है और आपकी सोचने की झमता को विकसित करता है।
     
  5. नारियल पानी( coconut water)  इसमें इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे पूरी बॉडी का ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है और डीहाइडरेशन नहीं होने देता जिससे बच्चे कम थकान महसूस करेंगे।

कुल मिलाकर आप इस बात को जान लें कि बच्चे की परीक्षा के दौरान खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि स्वास्थ्य संबंधी किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और आपका बच्चा अच्छे परीक्षा को दे सके।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}