स्वास्थ्य

बच्चे की ज्यादा तस्वीरें लेने से हो सकता है वो परेशान!

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 30, 2018

बच्चे की ज्यादा तस्वीरें लेने से हो सकता है वो परेशान

क जमाना था जब फोटोग्राफी कुछ बड़े आयोजनों पर ही होती थी, वो दौर कैमरे का था और लोग फोटो के लिए फोटोग्राफर को हायर करते थे। धीरे-धीरे वक्त बदला और रील कैमरे की जगह डिजिटल कैमरे ने ले ली। लोग अब खुद कैमरा लेकर अपने घर के हर छोटे बड़े आयोजनों को कैमरे में कैद करने लगे। ये जमाना भी बदला और स्मार्टफोन ने अब हर किसी को फोटोग्राफर बना दिया है। सेल्फी से लेकर हर छोटे आयोजन व चलते फिरते लम्हों को लोग कैमरे में कैद कर रहे हैं।

वहीं बात जब छोटे बच्चों की हो तो स्थिति और भी बदल जाती है। सभी पैरेंट्स अपने बच्चे के हर खूबसूरत पलों को कैमरे में कैद करना चाहते हैं। अभिभावक चाहते हैं कि वे अपने बच्चे की बड़े होते हुए हर पलों को कैमरे में कैद करके रखें, ताकि वे पूरी जिंदगी उन्हें देखकर खुश हो सकें। इसके लिए वे हमेशा बच्चे की फोटो क्लिक करते रहते हैं। कई तो हर फोटो को सोशल मीडिया पर भी शेयर करते हैं। हो सकता है आप भी ऐसा करते हों, ऐसा करना गलत नहीं है, लेकिन इसकी अति से आपके बच्चे परेशान भी हो सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा हर फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करना आपको भारी भी पड़ सकता है।

ज्यादा फोटो से बच्चे क्यों होते हैं परेशान

  • दरअसल छोटी उम्र होने की वजह से बच्चों में वह धैर्य नहीं होता कि फोटो के लिए आपके कहने पर वे बार-बार एक जैसा पोज देते रहें। अगर आप बार-बार उनसे ऐसा कराएंगे तो वह कई बार झल्ला जाएंगे।
  • अगर आप कैमरे में फ्लैश लाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बार-बार फ्लैश से बच्चे की आंखों पर जोर पड़ता है। यह नुकसानदायक भी हो सकता है।
  • अक्सर आप बच्चे के उन पलों की फोटो क्लिक करने की कोशिश करते हैं, जब वह ज्यादा खुश होता है या खेल रहा होता है। इस बीच फोटो क्लिक करने से कई बार बच्चे का ध्यान भटकता है और वह अपनी मस्ती में रुकावट पड़ने पर चिढ़ता है।
  • कई बार फोटो क्लिक करने के दौरान आप कोशिश करते हैं कि आपका बच्चा मॉडलों की तरह पोज दे, इसके लिए आप बार-बार उसे उस स्टाइन को अपनाने के लिए कहते हैं या उस स्टाइल में डालने की कोशिश करते हैं। इससे भी बच्चा परेशान हो जाता है। दरअसल कम उम्र की वजह से हर चीज को कर पाना बच्चे के लिए संभव नहीं होता।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • अगर आप अपने बच्चे की फोटो क्लिक कर हर फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, तो थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल हर तरह की फोटो अपलोड करने के कारण कई बार आप प्रॉब्लम में भी फंस सकते हैं।
  • बच्चों की नहाते हुए फोटोज कभी भी सोशल मीडिया पर न डालें। ये पब्लिकली स्वीकार्य़ नहीं होता है। इस तरह की एक्टिविटी चाइल्ड पोर्नोग्राफी के तहत आ सकती है।
  • अगर बच्चा बीमार है, तो उसकी फोटो क्लिक कर उसे शेयर न करें।
  • जब बच्चा टॉयलेट में हो, तो उसकी ऐसी फोटो शेयर न करें। दरअसल आप सोशल मीडिया यानी इंटरनेट पर जो भी फोटो अपलोड करते हैं वह हमेशा के लिए रहते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप ऐसी फोटो न डालें जिससे फ्यूचर में जब बच्चा बड़ा हो तो उसे दिक्कत हो।
  • कभी भी बच्चों के हाथ में बीयर की बॉटल पकड़ाकर या ड्राइविंग कराते हुए की फोटो क्लिक करके सोशल मीडिया पर न डालें। इससे आपकी आलोचना हो सकती है और साथ ही आप कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}