स्वास्थ्य

जानें आपके शिशु के आंख रगड़ने का राज़ ?

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 03, 2018

जानें आपके शिशु के आंख रगड़ने का राज़

बच्चों की हरकते इतनी प्यारी होती हैं कि हम उन्हें हर पल अपने कैमरे में कैद करने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन कई बार उनकी क्यूट आदतें उनकी किसी परेशानी को भी दर्शाती हैं जिसका अंदाज़ा वो नहीं लगा सकते। शिशु का अपनी आंख रगड़ना भी ऐसी ही आदत है। जानिए किस कारण शिशु रगड़ते हैं अपनी आंख।


क्या होते हैं आंख रगड़ने के कारण

  • नींद में होना:जब आपका बच्चा आंखों को मलता है तो हो सकता है कि वो थका हुआ हो और उसे नींद आ रही हो। आंखों को मलना या जम्हाई लेना नींद आने के लक्षणों में से एक है। ऐसे में बच्चे का एक रूटीन ज़रूर बना लें। इससे आपका बच्चा सही समय पर अपने काम करेगा और साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी दूर रहेगा।
  • आंखें सूख जाना: आंख में नमी की कमी होना यानि आंखों का सूख जाना भी बच्चे के आंख मलने का कारण होता है। दरअसल हमारी आंखें एक टियर फिल्म से सुरक्षित होती हैं। जब आंखें अधिक देर तक हवा के संपर्क में होती हैं तो यह टियर फिल्म निकल जाती हैं, जिसके कारण आंखें सूखने लगती हैं और इससे शिशु को असहजता महसूस होती है और वो आंख मलने लगता है। ऐसा करने से आंसू आने लगते हैं जो आंखों की नमी को रिस्टोर करते हैं।
  • आंखों में कुछ चला जाना: बच्चे का कई बार आंख मलना या रगड़ना इस बात की ओर भी इशारा करता है कि उसकी आंख में कुछ चला गया है। ऐसे में इसकी तुरंत जांच करें। क्योंकि कई बार आंखों को रगड़ने/मलने के कारण बच्चे अपने चेहरे को नाखून से खरोंच लेते हैं। इसकी वजह से उन्हें खुजली भी होने लगती है।
  • बच्चे में मोटर स्किल्स विकसित होना: थकान या नींद के अलावा शिशु के आंख मलने के पीछे का कारण मोटर स्किल्स भी हो सकता है। जब आपका बच्चा अपने मोटर स्किल्स को विकसित करता है तो वो अपने शरीर के हर एक हिस्से को महसूस करना चाहता है। आंखों को महसूस करने के लिए भी वो उन्हें मलता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}