Pregnancy

जाने ओवलुशन किट के बारे मे, इसे पढ़े

Parentune Support
Pregnancy

Created by Parentune Support
Updated on Dec 22, 2017

जाने ओवलुशन किट के बारे मे इसे पढ़े

वैसे तो ओवलुशन पिरियड साइकल के बिच कि अवधी मे यह होता है,लेकिन हर महिला मे ओवोलेशन होने का समय अलग होता है। कुछ मे यह बहुत जल्दी और कुछ मे बहुत बाद मे होता है। अडांणु  24 घंटे के लिए जीवित रहता है और इसी समय गर्भधारण कि संभावना अधिक होती है।इसलिये ओवलुशन किट प्रेगनेंट होने का सहि समय पता करने का एक बहुत हि मददगार तरिका है ।

कब करे ओवलुशन किट का प्रयोग

इसका प्रयोग महिने मे तब किया जाना चाहिए जब आप को ऐसी संभावना लगे कि ओवलुशन होने वाला है।कुछ महलायो मे यह 8वे दिन पर या 19वे दिन पर भी हो सकता है। अनियमित चक्र मे ओवलुशन के दिन को पता करने के लए बार-बार टेस्ट करना पड़ सकता है।

इसका उपयोग कैसे करे

एक सुखे साफ कंटेनर मे मूत्र को इक्ट्ठा कर लें और इस कंटेनर मे ओवलुशन किट को निर्धारित जगह तक डुबा दे। दस सेकंड के लए इंतजार करे। सबसे पहले एक नियंत्रण रेखा(कंट्रोल लाईन) दखाई देती है। फिर यदि टेस्ट लाइन गहरे रंग का उभर कर आये तो परणाम सकारात्मक है और ओवलुशन होने जा रहा है। अगर टेट लाइन नही है तो परिणाम नेगेटिव है और इसे दहुराने की ज़रुरत है। इस टेस्ट को दोपहर मे करे और अधिक पानी न पिये क्योकि यह मूत्र मे हर्मोन कि मात्रा को कम कर सकता है और परिणाम को प्रभावित कर सकता है।

ओवलुशन टेस्ट किट कैसे काम करता है

 यह वो किट है जिससे घर पर हि ओवलुशन का पता किया जा सकता है  ये बहुत हि आसानी से मिल जाता है। इससे जांच करना भी बहुत सरल है। ओवलुशन होने से पहले शरिर मे एक हार्मोन उत्सर्जित होता है। ओवलुशन टेस्ट किट इसी हार्मोन कि उपिस्थिति या अनपु अनुपस्थिति को दिखाने के लिए एक डाई का उपयोग करता है। अगर किट पर दो लाइन है तो टेस्ट पॉजिटिव हैऔर ओवलुशन होने वाला है। अगर एक हि लाइन है तो टेस्ट नेगेटीव है और इसे दबुारा किया जाना चाहिए। ओवलुशन टेस्ट किट 99% सहि परिणाम बताता है।

इसका इस्तमाल कौन कर सकता है ?

वे महिलाये जो इनफर्टिलिटी का उपचार करा रही है लेकिन सोनोग्रफी के लिए बार-बार डाक्टर के पास नही जा सकती। या वो महिलाये जो सब कुछ सहि होते हुए भी गर्भधारण नही कर पा रही है। या कपल्स जो किसी कारण वश एक दसरे से दूर रहते है। वो सह समय का पता लगा कर बच्चा प्लान कर सकते है। महिलाये जो फर्टाइल समय को जान कर प्रेगनेंसी को अवॉयड करना चाहती है।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Pregnancy Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error