खाना और पोषण

क्या हैं स्तनपान के दौरान दूध बढ़ाने के असरदार उपाय ?

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 22, 2018

क्या हैं स्तनपान के दौरान दूध बढ़ाने के असरदार उपाय

जब आप अपने शिशु को स्तनपान कराना शुरु करती हैं, तो दूध की आपूर्ति को लेकर चिंतित होना एक सामान्य बात है। नवजात शिशु में रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति नहीं होती। मां के दूध से यह शक्ति शिशु को मिलती है। मां के दूध में रोगाणु नाशक तत्त्व होते हैं। जिन बच्चों को बचपन में पर्याप्त रूप से मां का दूध पीने को नहीं मिलता, उनमें बचपन में शुरू होने वाले डायबिटीज़ज़ होने का ख़तरा अधिक होता है । [जरूर जानें - किन 10 आहार से स्तनपान कराने वाली मां को सदैव बचना चाहिए?]

 

दूध बढ़ाने के असरदार उपाय स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए/ How to Increase Breastmilk Supply During Breastfeeding

आपके बच्चे को पर्याप्त मां का दूध मिल पाए, इसके लिए आपको ये 8 टिप्स आजमाने चाहियें। अधिक जानकारी के लिए पूरा ब्लॉग पढ़ें.....

बच्चे को ज़्यादा देर दूध पिलाएं -

आप बच्चे को जितना दूध पिलाएँगी, आपका शरीर उतना ही दूध बनाएगा। कोई स्ट्रिक्ट रूटीन फ़ॉलो न करें. जब भी आपके बच्चे को भूख लगे, उसे स्तनपान कराएं। ख़ासकर, शुरू के हफ़्तों में आपको बच्चे को जल्दी-जल्दी स्तनपान कराना चाहिए। जब स्तन से दूध आना बंद हो जाये, तो दूसरे स्तन से स्तनपान कराएं।

 

चिंता न करें -

कई माओं को लगता है कि कम दूध आना चिंता की बात होती है। दूध ठीक से आना शुरू होने में कुछ वक़्त लगता ही है। शुरू में कम दूध आना बिलकुल सामान्य है।

 

आराम करें -

कम सोने से शरीर को दूध बनाने में परेशानी होती है। हो सके तो इन दिनों काम से छुट्टी ले लें और भरपूर आराम करें। कुछ दिन रिलैक्स करें, अच्छी डाइट लें, ताकि आपका शरीर स्तनपान के लिए तैयार हो सके। अपने साथी या घरवालों के साथ काम का भार बांट लें।

 

शराब और नशे से रहें दूर -

अल्कोहल के सेवन से दूध का बनना कम हो सकता है। ये एक्सपेरिमेंट में भी साबित हो चुका है कि नशा करने वाली महिलाओं को दूध कम आता है। [इसे भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के दौरान स्तनपान कराना सुरक्षित है?]

 

खूब पानी पियें -

अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी, तो दूध भी कम बनेगा. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीती रहे. शरीर में पानी की आपूर्ति के लिए फल और सब्ज़ियां खूब खाएं.
 

बोतल का इस्तेमाल जल्दी न करें -

शुरू के हफ़्तों में स्तनपान ही कराएं। बोतल के दूध से आपके बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। ब्रेस्ट पम्प आदि के इस्तेमाल से भी बचें।

 

इन चीज़ों का करें सेवन -

फल, प्रोटीन, नट्स, घी आदि का सेवन करें. लहसुन, प्याज़ और मिंट के सेवन से दूध का स्वाद बदल सकता है।

 

मालिश -

स्तनपान कराते वक़्त हल्के हाथों से स्तनों की मालिश करने से बच्चे को अच्छे से दूध मिल पाता है। मसाज करते वक़्त ऊपर से शुरुआत करते हुए नीचे की ओर आयें।  

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 17, 2018

nice

  • रिपोर्ट

| Dec 15, 2018

nice

  • रिपोर्ट

| Feb 18, 2018

hi please suggest any medicine or food to increase breast Milk

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}