पेरेंटिंग स्वास्थ्य और कल्याण

बच्चों के पेट के मरोड़ से ऐसे निपटें

Sadhna Jaiswal
1 से 3 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 31, 2018

बच्चों के पेट के मरोड़ से ऐसे निपटें

 

छोटे बच्चों में पेट दर्द की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। इस दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, लेकिन पेट दर्द की सबसे बड़ी वजह पेट में मरोड़ होता है। इस स्थिति में बच्चे बुरी तरह रोते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप बच्चे के पेट के मरोड़ को घर में ही ठीक कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. कई बार बच्चे का पेट कई दिनों तक साफ नहीं हो पाता। ऐसी स्थिति में पेट में मरोड़ हो जाता है। इससे काफी दिक्कत होती है। इस समस्या से निपटने के लिए 1 कप दूध में 1 कप पानी मिलाकर उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए तो बच्चे को पिला दें। इससे उसका पेट साफ हो जाएगा और उसे दर्द से आराम मिलेगा।
  2. 10 ग्राम हर्रे, 10 ग्राम अजवाइन, 10 ग्राम हींग व थोड़ा सा काला नमक लें। इन चारों मिश्रण को चूर्ण बना लें। इसके बाद इसे सुबह-शाम बच्चे को खिलाएं। इस उपाय से पेट दर्द की समस्या नहीं होगी।
  3. एक चुटकी हींग, थोड़ा सा अजवाइन और काला नमक लें। इन तीनों को गुनगुने पानी में मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे पेट का मरोड़ कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा।
  4. थोड़ा सा मेथी का दाना चीनी के साथ मिलाकर सादे पानी के साथ बच्चे को खिला दें। इससे न सिर्फ पेट दर्द ठीक होगा, बल्कि अगर बच्चा दस्त से पीड़ित है तो ये समस्या भी दूर हो जाएगी।
  5. आधा चम्मच गरम पानी लें, उसमें थोड़ा सा हींग डालकर पेस्ट बना लें और बच्चे के नाभि के चारों तरफ लगा दें। इससे बहुत जल्द बच्चे के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।
  6. अगर मरोड़ की वजह से बच्चे को काफी दर्द हो रहा है, तो गरम पानी वाली थैली पर तौलिया लपेट लें और उससे बच्चे के पेट की सिकाई करें। इससे काफी आराम मिलेगा।
  7. सरसों के तेल को गुनगुना करके बच्चे के पेट की हल्के हाथों से मालिश करने से भी मरोड़ ठीक होता है।
  8. मूली का रस पिलाने से भी पेट का मरोड़ जल्द ठीक हो जाता है।

 

 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}