• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

वर्किंग वूमन कैसे करें एक अच्छे डे-केयर सेंटर का चुनाव?

Priya Garg
3 से 7 वर्ष

Priya Garg के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 19, 2019

वर्किंग वूमन कैसे करें एक अच्छे डे केयर सेंटर का चुनाव

अगर आप वर्किंग पैरेंट्स हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या होती है? आपका जवाब शायद यही होगा कि जब तक दफ्तर में होते हैं उस वक्त तक के लिए हमें अपने बच्चों को डे-केयर में ही छोड़ना पड़ता है लेकिन अब सवाल ये है कि अच्छे डे-केयर का चुनाव कैसे करें। क्योंकि आप भी तो यही चाहती हैं ना कि ऐसा डे-केयर होना चाहिए जहां आपके बच्चे का ध्यान वैसे ही रखा जाए जैसा आप अपने घर में रखते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि डे-केयर में किस तरह की खूबियां होनी चाहिए। अगर आप कहना चाहते हैं की यही है राइट डे केयर सेंटर मेरे बच्चे के लिए !

डे-केयर सेलेक्शन में किन बातों का ध्यान रखें पैरेंट्स? / Keep In Mind While Choosing Daycare For Your child In Hindi

नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़िए और जानिए की आप अपने बच्चे के लिए एक अच्छे डे-केयर का चुनाव कैसे कर सकते हैं।

#1. डे-केयर का वातावरण हो अच्छा - 

किसी भी जगह को चुनने से पहले हम उसके बाहरी वातावरण को देखते हैं। वह डे-केयर किस जगह पर बना है, उसकी बिल्डिंग कैसी है, आस-पास कितनी साफ़-सफ़ाई है आदि। अपने बच्चे के लिए एक ऐसा डे-केयर चुने जो भले ही थोड़ा छोटा हो पर वहाँ शांति हो और हर तरह की साफ़-सफ़ाई हो। क्योंकि बच्चे को अपना ज़्यादा समय डे-केयर में ही बिताना है तो इन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।
 

#2. डे-केयर के स्टाफ की जानकारी लें-

किसी भी डे-केयर में अपने बच्चे का दाखिला करवाने से पहले उस जगह पर काम करने वाले स्टाफ की जानकारी प्राप्त कर लें। वहाँ पर टीचर और स्टूडेंट रैशियो कितना है। एक टीचर कितने बच्चों का ध्यान रखती है, क्या वे सब प्रॉफ़ेशनल तरीके से बच्चे का ध्यान रख सकते है। आदि केवल उसी डेकेयर को प्राथमिकता देँ, जहाँ पर प्रोफेशनल चाइल्ड केयर मौजूद हो। साफ़-सफ़ाई के साथ ही वहाँ पर उपलब्ध भोजन पर भी ध्यान दें। खाना कैसे बनाया जाता है, क्या बनाया जाता है, कौन बनाता है आदि। साथ ही यह भी जाने का उस डे-केयर का मैन्यू क्या है ताकि आपको पता चल सके की वहाँ जो खाना बनाया जाता है वह कितना पोष्टिक है। बहुत से बच्चों को खास तरह के भोजन की ज़रूरत होती है ऐसे में ये जान लेना भी ज़रूरी है की डे-केयर मेँ बच्चों की ज़रूरत के अनुसार भी खाना बनाया जाता हो।
 

#3. सभी सुविधाओं का करें दौरा-

अपने बच्चे को किसी डे-केयर में रखने का निर्णय लेने से पहले वहाँ की सुविधाओं की जाँच-पड़ताल अच्छे से कर लें। जैसे- वहाँ हर तरह की खिलौने हो, बच्चे को खेलने से लेकर सोने तक के लिए पर्याप्त जगह हो। ध्यान रखें की आपके बच्चे को ज़्यादातर समय डे-केयर में ही बिताना है तो वहाँ पर हर तरह की सुविधा होना बहुत ज़रूरी हो।
 

#4. टेक्नोलॉजी का सहारा लें​-

आज कल के समय में हर जगह टेक्नॉलजी का सहारा लिए जाता है। बहुत से डे-केयर ऐसे होते हैं जहाँ वेबकैम का एक पासवर्ड मुहैया कराया जाता है, जिसके जरिए मम्मी-पापा कभी भी और कहीँ पर भी अपने बच्चे की गतिविधियोँ को देख सकते हैँ। डे-केयर में फोन, ईमेल आदि के जरिए टीचर से बात करने और अपने बच्चे के प्रोग्रैस की जानकारी लेना की सुविधा उपलब्ध होती है। आप भी ध्यान रखें कि आपके बच्चे के लिए जो डे-केयर चुना जाए जिसमें ये सुविधाएं हो।

 

#5. डे-केयर के बारे में लोगों के रिव्यू ज़रूर लें-

अपने बच्चे को किसी भी डे-केयर में भेजने से पहले वहाँ के बारे में उन अभिभावकों से रिव्यू ज़रूर लें जिनके बच्चे वहाँ पढ़ रहें हो। इसके साथ ही आजकल सभी डेकेयर अपना प्रोफाइल इंटरनेट पर भी बनाते हैँ। ऐसे मेँ आप अपने एरिया मेँ बेस्ट डेकेयर भी सर्च कर सकते हैँ। साथ ही लोगोँ के रिव्यू पढना बिल्कुल भी न भूलें।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}