पेरेंटिंग

पहले वर्ष में होने वाले विकास से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

Sugandha Tiwari
0 से 1 वर्ष

Sugandha Tiwari के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 26, 2018

पहले वर्ष में होने वाले विकास से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

ये आपके बच्चे का पहला जन्मदिन है और ये जश्न मनाने का समय है। जब आप बीते हुए एक वर्ष को याद कर रहे होंगे, जो संयोगवश एक रोल- कोस्टर की सवारी से समानता रखता है, उन लुभावनी माता- पिता की तस्वीरों की तुलना में जो आपने ऑनलाइन देखी हैं, आप उतना ही चिंतित भी होंगे यह देखने के लिए कि आने वाले वर्षों में कैसे आपका नन्हा बच्चा आकार लेगा। वो कब बोलेगी? उसके पहले शब्द क्या होंगे? वो कब चलेगी? क्या वो उतनी ही बुद्धिमान होगी जैसा आप सोचते हैं?
 

पहले वर्ष में स्वयं ही आपके बच्चे के सर्वांगीण विकास में एक आश्चर्यजनक वृद्धि का उछाल होता है। वो न सिर्फ अपने पहले कुछ कदम ले रही है बल्कि अपने कुछ पहले शब्द बोलने का और संकेतों, आँखों व अस्पष्ट ध्वनियों के माध्यम से आपको सूचित करने का भी प्रयास कर रही है। और जिस दौरान आप ये सभी शानदार क्षण कैद करने के लिए अपना कैमरा तैयार कर रहे हों, हम आपके लिए एक तैयार ब्लॉग लाए हैं, यह जानने के लिए कि आपके बच्चे के विकास में पल- पल क्या कुछ हो रहा है।
 

जानें पहले वर्ष में नवजात शिशु का विकास/What to Care in First 12 Months of Baby Development

आपके बच्चे के चलने का कौशल

आपके बच्चे ने अपनी गर्दन संभालने, अपने आप बैठने, घर भर में रेंगने से आगे बढ़कर सहारे के साथ चलने और जल्द ही बिना सहारे के चलने में प्रगति की है। वो सहारे के लिए आपका हाथ अथवा फर्नीचर का एक टुकड़ा पकड़ सकती है, या सिर्फ दीवार के सहारे चल सकती है। परंतु यहाँ ध्यान देना है! इस अवस्था में आपका बच्चा नहीं जान पाएगा कि कौन सी वस्तुएँ स्थिर हैं और उसके वजन को सहारा देंगी। इसलिए हर समय यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहें कि वो सुरक्षित है और जिस स्थान पर वो घूम रही है वह अव्यवस्था से मुक्त और बच्चों के लिए सुरक्षित हो। याद रखें, वो पूर्णतया एक खोजपूर्ण अवस्था में है और आस-पास की हर वस्तु को छूना व महसूस करना चाहती है। नाजुक, टूटने वाली वे वस्तुएँ उसकी पहुँच से दूर रखें।
 

वो अपनी छोटी उँगलियों से खुद को खिलाना शुरू कर सकती है। वो छोटे मनके, कंचे, कागज के टुकड़े, किशमिश इत्यादि मुट्ठी में पकड़ सकती है। वो अब अपनी दूध की बोतल और पानी पीने के लिए छोटी गिलास पकड़ लेगी। आप उसे खाने के लिए भोजन का एक नरम टुकड़ा दे सकते हैं और वो आत्मनिर्भर होगी। वो छोटी वस्तुओं और खाद्य- सामग्री से खेलना भी पसंद करेगी। परंतु इस समय बच्चे सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं? पीटने वाले पदार्थ जो बहुत शोर उत्पन्न करते हैं, इसलिए हंगामे के लिए तैयार रहें।
 

आपके बच्चे का ज्ञान- संबंधी कौशल

जैसे आपकी बच्ची अपने पहले जन्मदिन तक पहुंचती है, वो ये समझना शुरू कर देती है कि वस्तुओं के नाम होते हैं और उनके कुछ काम होते हैं। वो छुपी हुई वस्तुएँ ढूँढने के लिए जिज्ञासु होती है, प्रतिक्रिया पाने के लिए चीजों में हेरफेर करती है – कप गिराएगी, कटोरा जमीन पर पटकेगी और पटकने की आवाज़ सुनेगी। अब, ध्यान देने के अपने बढ़ते दायरे के साथ, आप उसे उसके आस-पास की दुनिया के बारे में सिखाना आरंभ कर सकते हैं। सिखाने से मतलब पढ़ाई से नहीं, बल्कि उसे उसके निकटतम परिवेश से बाहर की चीजों और लोगों से परिचित कराने से है। यह करने का सर्वोत्तम तरीका है बार- बार इन सब के बारे में उससे बात करना और उसे अपने साथ बाहर ले जाना, जब संभव हो।

वो वस्तुओं का उचित प्रयोग समझेगी जैसे कि एक टूथब्रश, कंघी, चम्मच, कप और वही सब खेल की तरह प्रदर्शित करेगी। वो आपके कार्यों और संकेतों की नकल उतारेगी और आपके सामान्य निर्देशों का पालन करेगी। वो संगीत और लयबद्ध स्वरूप भी पसंद करेगी।
 

आपके बच्चे के बोलने का कौशल

पहले वर्ष के अंत तक यद्यपि आपकी बच्ची अभी भी बताने के लिए इशारों, हाव- भाव और वस्तुएँ फेंकने पर ही आश्रित है, परंतु वह संभवतः चहकने से आगे बढ़कर ओष्ठय शब्द जैसे बा बा, दा दा बोलने लगी है। वो अपने नाम पर प्रतिक्रिया दे रही है, ‘नहीं’ को समझ रही है, कभी-कभी मामा कहते हुए सुनी जाती है, या आपके द्वारा निकली गई आवाज़ों की नकल उतारती है। वो चमकीली तस्वीरों, एनीमेशन को देखने और नर्सरी राइम, जो उसे बार-बार सुनाई जाती हैं, में आनंद ले रही है।
 

आपके बच्चे का सामाजिक कौशल

इस अवस्था में आपके बच्चे की मनोदशा अत्यंत अप्रत्याशित होती है। एक क्षण वो आपसे चिपक जाएगी, और दूसरे ही क्षण वो पूरी तरह से खुद घूम रही होगी। जबकि उसके अधिकतर व्यवहार से कुछ बताया जा रहा है, प्रथमतः ये सभी ध्यान आकर्षण के लिए हैं।  वो अपरिचित लोगों से शरमाकर प्रतिक्रिया देगी, विशिष्ट ख्याल रखने वालों को वरीयता दे सकती है, घर में उसका कोई सबसे पसंदीदा खिलौना अथवा स्थान होगा, आपके साथ बाहर जाना चाहेगी और अपने बाजू फैलाकर तैयार होने में सहायता करेगी। वो अधिकतर खिलोनों से खेलने की बजाय लोगों के आस-पास होने को वरीयता देगी। 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 5
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 11, 2019

Meri 7 month ki gudiya hai weight gain nai ho Raha only 6 kg hai main Kya karo

  • रिपोर्ट

| Jan 06, 2019

mera 10 month ka baby baithta ni h I m too much tense

  • रिपोर्ट

| Dec 15, 2018

meri beti 5 month ki h uske teeth nikl rhe h koi upay

  • रिपोर्ट

| Dec 11, 2018

meri beti 8 month ki ho chuki h but Bo apni gardan nhi smbhal pati or naahi baith pati h Bo apni mutthi v band kiye rhti h kuchh pkdao to nhi pkdti .... kuchh samjh nhi a rha ...plz mujhe batayein me kya krun

  • रिपोर्ट

| Jul 16, 2018

meri gudiya 14 months ki h ...abi tk ye kuch khati nhi h only liquid leti h... plz suggest me Kya kru

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}