स्वास्थ्य

घर में बनाएं लिप बाम

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 02, 2018

घर में बनाएं लिप बाम

ठंड आते ही बड़ों के साथ ही बच्चों को त्वचा रूखी होने की दिक्कत होने लगती है। इस दौरान बच्चों के होठ सूखने व फटने की समस्या भी अधिक हो जाती है। क्योंकि फंटे होठ से दर्द भी होता है और बच्चे उस दर्द को बयां नहीं कर पाते। इस दिक्कत को दूर करने के लिए लिप बाम का सहारा लेना पड़ता है, जो महंगा भी पड़ता है। इसके अलावा जरूरी नहीं है कि सारे लिप बाम आपके बच्चे को फायदा ही पहुंचाए। इसमें मिलाए गए केमिकल से बच्चे को नुकसान भी पहुंचता है। आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए यहां हम बताएंगे कुछ ऐसे उपाय, जिनकी मदद से आप घर में ही लिप बाम तैयार करके अपने बच्चे के होठों को गुलाबी व मुलायम रख सकते हैं।
 

इस तरह तैयार करें अलग-अलग बाम
 

  1. कॉफी लिप बाम – इस लिप बाम को बनाने के लिए सबसे पहले मोम, वैसलीन व कॉफी पाउडर ले लें। इसके बाद एक डिब्बी में जरूरत के हिसाब से मोम व एक चम्मच वैसलीन डालें। इसके बाद एक बर्तन में पानी उबाल लें, जब पानी उबल जाए तो कंटेनर में रखी सामग्री को पानी में डाल दें। इसके बाद आधा चम्मच कॉफी डाल दें। इसे ठंडा होने दें और जब यह अच्छे से मिल जाए तो समझिए कि बाम तैयार हो गया। अब इसे किसी डिब्बी में इसे रख लें और जरूरत पड़ने पर बच्चे को लगाएं।
     
  2. चुकंदर बाम -  सबसे पहले ताजा चुकंदर, नारियल का तेल व फूड प्रोसेसर का जुगाड़ करके रखें। इसके बाद चुकंदर को धोकर उसके छिलके उतार लें और चुकंदर के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद बिना पानी डाले इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को एक कटोरे में रखें और छन्नी की मदद से पेस्ट के अंदर से सारे रस को अलग कर साफ बर्तन में रख लें। अब इस रस में 1-2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि नारियल का तेल चुकंदर के रस से बहुत कम रहे, नहीं तो कलर हलका हो जाएगा। आप नारियल के तेल के अलावा पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे मिलाने के बाद मिश्रण को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। अब बाम तैयार है।
     
  3. चॉकलेट लिप बाम – इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको नारियल तेल, न्यूटेला व एक डिब्बी चाहिए। इसके बाद एक हीटप्रूफ कप लें। उसमें 1 चम्मच मोम डालें। अब इसमें आधा जम्मच न्यूटेला व नारियल का तेल डालें। इस प्रक्रिया के बाद एक फ्राइंग पैन में पानी उबालें और हीटप्रूफ कप इस तरह पैन में रखें कि कप के अंदर का मिश्रण न गिरे। मिश्रण के पिघलने का इंतजार करें। मिश्रण पिघलने के बाद उसको एक डिब्बी में डालकर फ्रीजर में 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरह एक बेहतरीन बाम तैयार हो जाएगा।
     
  4. मोम बाम -  इस बाम को तैयार करने के लिए सबसे पहले मोम, ऑलिव ऑयल, पुरानी लिपिस्टिक, नींबू व एक डिब्बी रखें। इसके बाद एक फ्राइंग पैन में 1-2 गिलास पानी उबालें। अब इसमें मोम के इतने टुकड़े डालें, जिससे पिखले मोम की मात्रा करीब 2 चम्मच हो जाए। इसके बाद इसमें 5 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। ये करने के बाद पुरानी लिपिस्टक को तोड़कर उसमें मिला दें। इसके साथ ही नींबू की 2-3 बूंदे भी मिश्रण में डालें। सभी मिश्रण को सही से मिलाकर डिब्बी में रख लें। इस बाम को जब जरूरत हो, तब बच्चे के होठों पर लगाएं।
     
  5. नेचुरल बाम – इस बाम को बनाने के लिए आप मोम, बादाम का तेल, नारियल का तेल, शहद व एक डिब्बी रखें। अब एक कटोरे में एक बड़े चम्मच से बादाम का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल व कुछ मोम डालें। तीनों को एक साथ मिलाकर गर्म करके पिघलाएं। पिघलने के बाद करीब डेढ़ चम्मच शहद डालें और मिला दें। 30 मिनट तक इस मिश्रण को खुला छोड़ दें। जब यह मिल जाए तो 5-10 मिनट तक फ्रिज में रख दें। इस तरह ये बाम भी तैयार हो जाएगा।
     
  6. मिंट और शहद लिप बाम – सबसे पहले एक छोटा चम्मच पेट्रोलियम जेली एक कटोरे में डालें। इसे माइक्रोवेव में 30 सेकंड के लिए गरम करें। इसके बाद पेपरमिंट अर्क के तीन बूंद पेट्रोलियम व 1 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला दें। मिलने के बाद इसे एक डिब्बी में रखकर रात भीर इसे सेट होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप बच्चों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}