पेरेंटिंग होब्बीस शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

स्विमिंग से पहले अपने बच्चे के साथ करें ये विशेष तैयारी

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 05, 2018

स्विमिंग से पहले अपने बच्चे के साथ करें ये विशेष तैयारी

गर्मी का मौसम आ चुका है और अधिकतर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी पड़ चुकी हैं। तपती गर्मी से राहत पाने व बच्चों को एक्स्ट्रा एक्टिविटी सिखाने के लिए इस समय कई पैरेंट्स अपने बच्चों को लेकर स्विमिंग पूल का का रुख करते हैं। तैराकी से न सिर्फ गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि इससे शरीर में तंदरुस्त रहता है। ऐसे में समर वैकेशन में स्विमिंग का क्रेज काफी रहता है। हालांकि बच्चों को स्विमिंग पूल भेजने के दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। दरअसल छोटी सी लापरवाही से बड़ी अनहोनी हो सकती है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि आखिर बच्चे को स्विमिंग के लिए भेज रहे हैं, तो उससे पहले क्या विशेष तैयारी करनी चाहिए या किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें खास ध्यान

  1. सबसे पहले तो स्विमिंग किट बच्चे के लिए खरीद लें। स्विमिंग किट पहनाकर ही बच्चे को पूल में उतरने दें। दरअसल स्विमिंग सूट से बच्चे का शरीर फ्री रहेगा और उसे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
  2. यही नहीं अगर आप बच्चे को तैरानी सिखा रहे हैं, तो जरूरी है कि आप उसके लिए बाजार से एक ट्यूब व लाइफ जैकेट्स भी खरीद कर रखें और उसे दें। पहले उसी के सहारे उसे तैरने को कहें, ताकि डूबने का खतरा न हो। धीरे-धीरे जब वह तैरना सीख जाएगा तो ट्यूब हटा सकते हैं।
  3. तैराकी के दौरान कान व आंख में पानी जाता है, इससे संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है। अगर आप बच्चे को स्विमिंग के लिए भेज रहे हैं, तो जरूरी है कि उसे स्विमिंग गोगल्स खरीदकर दें।
  4. स्विमिंग के लिए भेजने से पहले बच्चे को बाथरूम में ठीक से फ्रैश करा दें, ताकि तैराकी के दौरान उसे टॉयलेट न लगे। इसके अलावा बच्चो को ये बताएं कि तैरने के दौरान वह मुंह में पानी न जाने दे। दरअसल गंदा पानी अंदर जाने से पेट में इन्फेक्शन भी हो सकता है।
  5. तैरने से पहले एक बार बच्चे को नहला दें। इससे शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा और बच्चे को पसीना भी नहीं आएगा।
  6. बच्चे को स्विमिंग के लिए भेजने से पहले ये भी सुनिश्चित कर लें कि स्विमिंग पूल साफ है या नहीं। पूल गंदा होने से उसे स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है।
  7. जब बच्चे को स्विमिंग के लिए भेज रहे हों, तो कोशिश करें कि आप भी उसके साथ जाएं। दरअसल बच्चे को हमेशा बड़ों की निगरानी में ही तैराकी करनी चाहिए। कई बार पानी के तेज वेग से संतुलन बिगड़ जाता है और डूबने का खतरा रहता है। अगर बड़े साथ में होंगे तो वे बच्चे को बचा लेंगे।

 

 

 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 04, 2018

jbohcivkvcdiskvxMNzvfglBfhgoZvx. . hisgskzjddgFFShHDJlxhkgzkkajhi

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}