• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
बाहरी गतिविधियाँ

बच्चे को स्वीमिंग पूल ले जाते समय अपने साथ रखने वाली 8 चीजें

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 22, 2020

बच्चे को स्वीमिंग पूल ले जाते समय अपने साथ रखने वाली 8 चीजें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गर्मी का पारा नीचे आने के बाद भी स्वीमिंग पूल की एक डुबकी बच्चों को बड़ी राहत देने का काम करती है। बच्चा चाहे किसी भी उम्र का हो लेकिन स्वीमिंग पूल देखते ही उसके जोश और उत्साह का ठिकाना नहीं रहता।हालांकि, एक माँ होते हुए आपको हमेशा यह बात परेशान करती है कि बच्चे को स्वीमिंग पूल ले जाते समय आपको अपने साथ क्या-क्या लेना चाहिए। पर चिंता न करें क्योंकि हम आपको बताएंगे उन सभी जरूरी चीजों के बारे में जो हर माता-पिता को बच्चे को स्वीमिंग पूल ले जाते समय साथ रखनी चाहिए।[इसे जानें - स्विमिंग से पहले बच्चे के साथ की जानें वाली विशेष तैयारियां]

बच्चे को स्विमिंग के लिए ले जाने के समय साथ ले जाने वाली चीजें/Ultimate Checklist While Packing Swim Bag in Hindi

आइए जाने उन चीजों के बारे में जो बच्चों को स्विमिंग पूल ले जाते समय हमें अपने साथ रखनी चाहिए।

#1. स्विमसूटः किसी छोटे बच्चे का साथ होना आपको हमेशा मुस्तैद रखने में मददगार होता है तो बेहतर है कि अपने साथ दो स्विमसूट रखें। अगर आप चेंजरूम में कपड़े बदलने के लिए होने वाली आपाधापी से बचना चाहती हैं तो अच्छा होगा कि बच्चे को अपने सामान्य कपड़ों के नीचे ही स्विमसूट पहनने के लिए कहें और दूसरे स्विमसूट को साथ रख लें।

#2. सनस्क्रीनः बच्चे के शरीर पर सनस्क्रीन लगाने से पहले यह पक्का कर लें कि यह बच्चे की त्वचा के लिए अनुकूल है या नहीं। आमतौर पर घर से बाहर निकलने के 15-20 मिनट पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना अच्छा होता है और इसके बाद यह जरूरत होने पर ही दुबारा लगानी चाहिए। ‘जल प्रतिरोधी’ सनस्क्रीन भी लम्बे समय तक त्वचा पर नहीं टिकती और उनका असर खत्म हो जाता हैं, इसलिए इनका लेबल देख कर पता करें कि कितनी देर के बाद इसे दुबारा लगाया जाना है। 

#3. धूप से बचने के लिए हैटः धूप से बचाने वाले हैट (टोपे) बहुत जरूरी होते हैं क्योंकि यह बच्चों को धूप की सीधी किरणों से बचाते हैं, तो जब भी बच्चे के लिए हैट लेने जाएं तो ऐसे हैट खरीदने को अहमियत दें जिनके किनारे थोड़े ज्यादा चैड़े हों और इनमें ठोड़ी के नीचे से फसंाने वाला फीता लगा हो। यह फीता हैट को बच्चे के सिर से गिरने नहीं देता और हैट को सुरक्षित रखता है।

#4. तौलियाः अगर स्विमिंग पूल पर तौलिया (टाॅवल) मुहैया कराई जाती हों तो भी साफ-सफाई के नज़रिये से अपने तौलिये का होना बेहतर होता है, इसलिए अच्छा होगा कि आपके पास बच्चे के लिए कम से कम दो तौलिये हों।

#5. पानी के अंदर पहनने वाले चश्मेः बच्चे को स्विमिंग पूल ले जाते समय पानी में तैरते समय पहने जाने वाले चश्मे भी साथ रखना जरूरी है। यह बच्चे की आंखो को स्विमिंग पूल के क्लोरीनयुक्त पानी से बचाते हैं।

#6. साफ-सुथरे अण्डरवियर और बदलने के लिए सूखे कपड़ेः यह सबसे जरूरी चीजें हैं। स्विमिंग पूल और शाॅवर में जाने से पहले साफ-सुथरे अण्डरवियर और की स्विमिंग पूल की मस्ती के बाद बदलने के लिए सूखे कपड़ों का होना हमेशा अच्छा होता है।

#7. पीने का पानी और हल्के-फुल्के स्नैक्सः पीने वाले पानी की एक या दो बोतलें हमेशा साथ रखें। इसके साथ कुछ हल्के-फुल्के स्नैक्स भी साथ लेकर चलना चाहिए क्योकि तैरना बच्चों की भूख बढ़ा देता है और उन्हे जल्दी और बार-बार भूख लगती है।

#8. स्विमिंग पूल के खिलौनेः अगर आपका बच्चा छोटा है तो सलाह है कि कुछ पानी के खिलौने साथ लेकर चलें क्योंकि छोटे बच्चों को स्विमिंग पूल में खिलौनों के साथ खेलना बहुत अच्छा लगता है।

अपने साथ कुछ प्लास्टिक की थैलियां रखना न भूलें जिसमें गीले हो चुके तौलिये और कपड़ों को रखा जा सके। हमे उम्मीद है कि इस सुझावों से आपकी स्विमिंग पूल का अनुभव और मजेदार बनेगा... तो मजे करिए !

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 05, 2019

Meri beti 1saal 3 mahine ki hai o abhi tk kuch khati nahi hai Kya karu ?

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Apr 22, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}